RSMSSB EXAM CALENDAR : बोर्ड के परीक्षा कलेंडर बड़ा धोखा, CET 12वी लेवल की परीक्षा शामिल नहीं

RSMSSB EXAM CALENDAR : बोर्ड के परीक्षा कलेंडर बड़ा धोखा, CET 12वी लेवल की परीक्षा शामिल नहीं

कर्मचारी चयन बोर्ड ने और गर्मी 68 परीक्षाओं का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया। इसमें सबसे बड़ी खामी देखने को मिली जहाँ पर 12 वीं लेवल की CET आधारित परीक्षाओ को शामिल नहीं किया गया। कर्मचारी चयन बोर्ड द्मेंवारा जारी किये गए कलेंडर में यह बड़ी खामी देखने को मिली है। जारी किये गये कलेंडर में CET स्नातक की चार और CET बारहवीं की मात्र एक भर्ती को शामिल किया गया है।

RSMSSB EXAM CALENDAR

RSMSSB EXAM CALENDAR : आपको बता दें राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर पहली बार नए प्रयोग किए गए, जिसमे आगामी परीक्षाओ का कैलेंडर जारी कर दिया गया है। जारी किये गये इस परीक्षा कलेंडर पर अभ्यर्थियों ने सवाल खड़े कर दिए हैं। अभ्यर्थी को कहना है की CET की नाममात्र की भर्तियां शामिल किया गया है , जबकि बड़ी भर्तियों में अध्यापक और कंप्यूटर अनुदेशक भर्तियों की तारीख भी घोषित नहीं कर दी गई है।

RSMSSB EXAM CALENDAR : बोर्ड ने पहली बार 68 भर्तियों का कैलेण्डर जारी कर दिया है, जिसमें परीक्षा व परिणाम की तारीख एक साथ जारी कर दी गई है, लेकिन इसमें कई मुख्य परीक्षाओ को शामिल नहीं किया गया है। आपको बता दें जहाँ पर पिछले महीने आयोजित की गई CET स्नातक में शामिल 11 भर्तियों में से चार भर्तियों को शामिल किया गया है, वहीं पर 22 से 24 अक्टूबर को होने वाली CET बारहवीं लेवल की परीक्षा की एक भर्ती को शामिल किया गया है।

Read This : Rajasthan Police Constable 2024 सभी जिलो का परिणाम यहाँ देखे .. क्लिक करे

RSMSSB EXAM CALENDAR :ल युवाओं ने आक्रोश जताया है कि और बोर्ड से मांग किया है कि सभी भर्तियों की तारीख घोषित कर दी जाए। उधर, इस कैलेंडर में 18 से 21 सितंबर 2025 तक 4 दिन और 22 से 23 नवंबर तक 2 दिन का रिज़र्व डे रखा गया है। बोर्ड ने साफ किया है कि सितंबर के रिज़र्व डे में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की भर्ती और ड्राइवर भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है।

RSMSSB EXAM CALENDAR : आपको बता दें कि कर्मचारी चयन बोर्ड ने CET 12 वीं लेवल में सिर्फ एक भर्ती को शामिल किया है, जिसमें एलडीसी भर्ती को शामिल किया गया है। आपको बता दें जहाँ पर CET स्नातक की 4 भर्तिया शामिल की गई है, वहीं पर CET 12वी लेवल की सिर्फ एक भर्ती एलडीसी को शामिल किया गया है। जिसका परीक्षा 9 मई व 10 मई 2026 को आयोजित की जाएगी।

विद्यार्थियों के इन बड़े सवालों पर जब कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष आलोक शर्मा जी से बात की गयी तो उन्होंने क्या कहा?

CET की पात्रता अवधि बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। इसमें युवाओं को काफी फायदा होगा। उन्होंने साफ किया कि CET की भर्तियां जैसे जैसे प्राप्त होगी कैलन्डर में शामिल कर दिया जाएगा। यानी कैलेंडर में फिर बदलाव की गुंजाइश है। अध्यापक भर्ती व कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती को लेकर शिक्षा विभाग से हमारे पास अभी कोई सूचना नहीं आई है। जैसे अभ्यर्थना प्राप्त होगी उसको कैलेंडर में शामिल कर दिया जायेगा। जैसे जैसे अभ्यर्थना मिलती रहेंगी, कैलन्डर में उनको शामिल करता जाएंगे।

इससे साफ हो गया कि आगामी समय के अंदर भी इस परीक्षा के कलेंडर में आपको फेरबदल देखने को मिलेंगे। जहाँ पर रिजर्व है वहाँ पर अलग अलग भर्तियों की परीक्षा तारीख आपको देखने को मिलेंगी। इसलिए जो विद्यार्थी ये असमंजस में है कि बारहवीं इस स्तर की CET में शामिल परीक्षाओ की परीक्षा तिथियां इस कलेंडर में शामिल नहीं करी गई है तो क्या वो भर्तिया नहीं आएगी ? उनको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि बोर्ड के पास अभी उन भर्तियों के लिए अभ्यर्थना नहीं पहुंची है।

RSMSSB EXAM CALENDAR :जैसे ही बोर्ड के पास अभ्यर्थना आ जाएगी उनको रिज़र्व डे यानी जो खाली दिन बीच में रखे गए हैं, उनके अंदर उन सभी परीक्षाओं का शेड्यूल शामिल कर लिया जाएगा। यानी आने वाले समय पर जैसे अभ्यर्थना प्राप्त होती जाएगी वैसे वैसे समय के साथ इस पूरे शेड्यूल के अंदर आपको बदलाव देखने को मिलेंगे। सभी अपडेट्स आपको हमारे टेलीग्राम ग्रुप पर मिलेंगे। टेलीग्राम ग्रुप को जॉइन करके रखे लिंक आपको उपलब्ध करा दिया गया है।

RSMSSB परीक्षा कलेंडर यहाँ से डाऊनलोड करे – यहाँ क्लिक करे

1 thought on “RSMSSB EXAM CALENDAR : बोर्ड के परीक्षा कलेंडर बड़ा धोखा, CET 12वी लेवल की परीक्षा शामिल नहीं”

  1. Pingback: Railway Technician Vacancy: रेलवे में नई भर्ती का 14298 पदों पर, 10वीं पास के लिए नोटिफिकेशन जारी हुआ , जल्दी करे आवेदन - DMFNE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top